[REQ_ERR: 403] [KTrafficClient] Something is wrong. Enable debug mode to see the reason. गठिया और जोड़ों के दर्द के खिलाफ 10 घरेलू उपचार – Allgiftsplus

गठिया और जोड़ों के दर्द के खिलाफ 10 घरेलू उपचार

गठिया जोड़ों की सूजन है जो गंभीर दर्द, सूजन, विकृति और / या कठोरता की विशेषता है ।

ये लक्षण अक्सर घुटनों, उंगलियों , पैरों, कलाई, कोहनी और कंधों जैसे क्षेत्रों में मौजूद होते हैं, हालांकि वे गर्दन, पीठ और कूल्हों पर भी दिखाई दे सकते हैं ।

गठिया के सबसे आम प्रकार पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और संधिशोथ हैं

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक अनियमित अपक्षयी बीमारी है जो आमतौर पर बुजुर्गों में होती है ।
रुमेटीइड गठिया एक पुरानी, अपक्षयी समस्या है जो उंगलियों, कलाई, घुटनों या पैरों के जोड़ों को प्रभावित करती है, लेकिन मांसपेशियों और शरीर के अन्य ऊतकों को भी प्रभावित करती है ।

यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बहुत अधिक आम है, और दुनिया की 80% आबादी 50 वर्ष की आयु के बाद इससे पीड़ित है ।

यद्यपि गठिया या इस बीमारी के लक्षणों वाले लोगों को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, लेकिन प्राकृतिक उपचार हैं जो लक्षणों और जोड़ों के दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं ।

मछली का तेल और अलसी

मछली और सन बीज में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड गठिया और जोड़ों के दर्द के खिलाफ बेहद प्रभावी होते हैं क्योंकि वे सूजन और पहनने और आंसू को कम करते हैं ।

अजवाइन

यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो स्वस्थ आहार में याद नहीं किए जा सकते क्योंकि यह सभी प्रकार की सूजन से राहत देता है ।

यह भोजन अपने असाधारण मूत्रवर्धक और डिटॉक्सिफाइंग गुणों की विशेषता है ।

इसके अलावा, यह शरीर को पुनर्जीवित करता है, डिटॉक्सीफाई करता है, रक्त को शुद्ध करता है, पाचन में सुधार करता है, रक्तचाप कम करता है, जोड़ों के दर्द से राहत देता है और कैंसर को रोकने में मदद करता है ।

इसके सभी फायदों का आनंद लेने के लिए, इसका रस, जलसेक या सलाद के रूप में सेवन करना चाहिए ।

नीलगिरी

यह तेल एनाल्जेसिक, एंटीह्यूमेटिक और शुद्ध करने की विशेषता है । यह सूजन के खिलाफ एक शांत प्रभाव भी है, और एक चाय के रूप में आदर्श सेवन किया जाता है, एक सेक के माध्यम से लागू किया जाता है या एक आवश्यक तेल के रूप में उपयोग किया जाता है ।

बिछुआ

यह पौधा अपने शुद्ध करने वाले गुणों और गठिया के लक्षणों से राहत पाने की क्षमता के लिए जाना जाता है

इसे सलाद में खाया जा सकता है, स्मूदी में जोड़ा जा सकता है या इसे काफी आसानी से रंगा जा सकता है, आधा लीटर शराब में कुछ ताजी पत्तियों को 90 डिग्री पर मिलाकर 10 दिनों तक मैक्रट की अनुमति दी जा सकती है । बस इस मिश्रण से प्रभावित क्षेत्र को दिन में दो से तीन बार रगड़ें

अदरक

अदरक अपने शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक गुणों द्वारा प्रतिष्ठित है, जिसका उपयोग बाहरी रूप से किया जा सकता है । गठिया के कारण दर्द और सूजन को कम करने के लिए ।

इसके अलावा, अपने दैनिक आहार में अदरक सहित सभी प्रकार की सूजन संबंधी बीमारियों के दर्द को कम कर सकते हैं ।
इस मामले में, अदरक की चाय तैयार करना उचित है, उबलते पानी के एक लीटर में पौधे की जड़ का एक हिस्सा जोड़ना

हल्दी

हल्दी एक बहुत शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है, जो आप जोड़ों के दर्द को कम करने में बहुत मदद कर सकते हैं । इसके लाभों से लाभ उठाने के लिए, एक गिलास उबलते पानी में इस मसाले का आधा चम्मच पतला करें और दिन में दो बार पीएं ।

लहसुन

लहसुन असाधारण विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक भोजन है, शुद्ध और डिटॉक्सिफाइंग । गठिया के इलाज के लिए, इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है ।

आप पहले प्रति दिन तीन कच्चे लहसुन लौंग का सेवन कर सकते हैं । इसका उपयोग करने का एक और तरीका एक फली को काटना है, फिर इसे सीधे दर्द क्षेत्र पर लागू करें ।

अंतिम उपाय लहसुन की एक लौंग को कुचलना है, इसे नींबू के रस के साथ मिलाएं, और अगले दिन इस तैयारी को खाली पेट पीएं ।

लॉरेल

सूजन और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए, बे पत्तियों का जलसेक तैयार करें । एक लीटर पानी उबालें और जब मिश्रण उबल जाए, तो 10 ग्राम बे पत्तियों को डालें और इसे 5 मिनट तक उबलने दें

एक बार जब सभी मिश्रण तैयार हो जाते हैं, तो इसे एक सूती कपड़े का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र पर गर्म करें । 2 मिनट के लिए क्षेत्र में रहें और इस उपचार को कम से कम 5 बार करें ।

। ठंडे पानी में

वे जोड़ों की सूजन और सूजन को कम करने में बहुत उपयोगी हैं । आदर्श रूप से, प्रभावित संयुक्त पर सीधे बर्फ के टुकड़े का एक बैग लागू करें, जिससे यह 15 मिनट तक काम कर सके । फिर 30 मिनट के लिए आराम करें और फिर से शुरू करें ।

गर्म पानी

इस थेरेपी को करने के लिए, एक छोटे इलेक्ट्रिक कुशन या गर्म तौलिया का उपयोग करें । आदर्श रूप से इसे सीधे गले के क्षेत्र में लागू करके उपयोग करें, जो सूजन को कम करने और शांत प्रभाव डालने में मदद करेगा ।